केले के छिलके के फायदे | Benefit of Banana’s Peel

केला तो सबका मनपसंद फल है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले का छिलका भी सेहत के लिए बहुत फायदमेंद होता है. हम सभी लोग केले को खाने के बाद इसके छिलके को कूड़ा समझकर फेंक देते हैं. लेकिन आप जानते हैं कि केले के छिलके के फायदे क्या हैं इसमें कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं. केले का छिलका स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. . इसके अलावा स्किन प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा दिलाता है. इसके छिलके में विटामिन बी-6, बी-12, पोटेशियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है.

स्किन के लिए फायदे :

केला खाने के बाद आप कभी भी केले के छिलके को ना फेंके . आप केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से को अपनी त्वचा में लगा सकते हैं जिससे आपका चेहरा चमक सकता है और आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी | केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी की भरपूर होती है जो त्वचा की इलास्टिसी को बढ़ाने में मदद करता है ,और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है.

दांतों की सफाई :

ये दांतों को सफेद करने में मदद करता है. केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से को अपने दाँतों पर एक हफ्ते तक करीब 1 मिनट तक रगड़ने से दांतों में चमक आ जाती है क्यूंकि इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है जिससे छिलके के अंदरूनी हिस्से को अपने दाँतों पर रगड़ने से इसमें मौजूद मिनरल्स की वजह से दांतों में चमक आ जाती है|

पाचन के लिए

केले का छिलका फाइबर से भरपूर होता है और अगर इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो ये आपका बिगड़ा हुआ पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. ये आपको कब्ज और दस्त की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. अगर आपको इरिटेबल बोल सिड्रोम ( IBS )की समस्या है तो आपको केले के छिलके का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top